एकल अभियान ने नेपाल बार्डर पर किये कम्बल बितरण





 लखीमपुरखीरी :तिकुनियां नेपाल की तलहटी दुधवा नेशनल पार्क के जंगलों मैं निबास करने बाली थारू जनजाति मैं एकल अभियान ने कम्बल बितरण किये

एकल अभियान प्रत्येक गांव मे 3 दिवसीय राम कथा का आयोजन कर रहा है इस राम  कथा के माध्यम से प्रत्येक गांव ,प्रत्येक घर  मैं धर्म का जागरण हो  ।

शिक्षा संस्कार स्वावलंबन से वनबासी समाज को देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिय एकल अभियान निरंतर प्रयास रत है । 

एकल अभियान 30 वर्ष से वनबासी समाज को स्वाभलमवी बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है 

नेपाल वार्डर पर निवास करने बाली थारू जनजाति के लोगो को आज कम्बल बितरण किया ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एकल अभियान के भारत नेपाल समनबयक ओमप्रकाश ने कहा स्वाभलमवी स्वाभीमानी भाव जगाना है चलो गांव की ओर हमे फिर देश बनाना है जब देश की सीमा मैं रहने बाला समाज अपने देश के लिए जागरूक होगा तब ही देश सुरक्षित रह सकता है ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एस एस बी इंस्पेक्टर रामदेव मिर्धा ने कहा वार्डर पर काम करने बाली सभी संस्थाएं उनको जब उनको सीमा पर निबास करने बाला समाज सहयोग नही करेगा तब तक उनको किसी भी प्रकार की जानकारियां प्राप्त नही होगी मिर्धा ने कहा वनबासी समाज को किसी भी तरह की कोई जानकारी यदि मिलती है तो वार्डर पर काम करने बाली संस्थाओं को जरूर सूचना दे जिससे देश मे होने बाली किसी भी प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके।

रमेश चन्द्र कोतवाल ने कहा पुलिस जनता की मित्र है पुलिस का जब आप सहयोग करेंगे तो सीमा पर किसी भी तरह की अनहोनियों को रोका जा सकता है कार्यक्रम मे समाज सेवी रवि गुप्ता ने कहा वनबासी समाज आज निम्म जींवन जीने पर बिबस है 47 गांव 700000 आबादी के बाद भी थारू समाज देश की मुख्यधारा से कटा है रवी ने कहा नेपाल का वार्डर होने के बाद भी न नेटवर्क न शिक्षा की उचित व्यबस्था स्वस्थ्य ले लिए थारू समाज को 110 किलोमीटर दूर जिला केंद्र पर जाना पड़ता है ।

कार्यक्रम मे संघ के खण्ड कार्यवाह प्रकाश जी ने आये हुए बनबासी समाज के कंधे से कन्धा मिलाकर एकल अभियं के साथ चलने का आवाहन किया।

कार्यक्रम मे 120 लोगो को कम्बल बितरण किया गया बच्चों को कॉपी पेन भी दिया गया ।

कार्यक्रम मे डॉ अशोक चौहान , श्री किसन गुप्ता, सूर्यवली वर्मा, अंचल अभियान प्रमुख श्री पंकज गौरव संच प्रमुख बेलरायां नरेश कुमार सिंह राम नरायन बिहारी दास रामा सरे प्रमिला अनीता संजू राणा 

कार्यक्रम का संचालन श्याम कजरिया ने किया इस दौरान कार्यक्रम में लगभग 300 से ज्यादा लोग शामिल हुए।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours