परिषदीय शिक्षकों की आईसीटी कार्यशाला हुई संपन्न


मसूरी। कोविड-19 पीरियड में परिषदीय शिक्षकों के लिए मिशन शिक्षण संवाद, गाजियाबाद द्वारा आयोजित आठ दिवसीय ऑनलाइन आईसीटी कार्यशाला का समापन हुआ। कार्यशाला के मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर ने नवाचार के साथ आधुनिक तकनीक का प्रयोग आवश्यक बताते हुए इस पर चर्चा की।

       बता दें कि एडी बेसिक राजेश श्रीवास तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृज भूषण चौधरी की अध्यक्षता में मिशन शिक्षण संवाद समूह द्वारा कार्यशाला 22 जून को आयोजित की गई थी। कार्यशाला के अवसर पर बीईओ पवन कुमार भाटी, डीसी गौरव त्यागी तथा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। समूह की संयोजिका नीरव शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन जनपद के प्रत्येक ब्लॉक से 170 टीचर्स ने प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग करके शिक्षकों का व्यवसायिक विकास करना है।

           विभिन्न तकनीकी समस्याओं के समाधान के लिए आईसीटी कार्यशाला में मोबाइल के प्रयोग द्वारा बेहतरीन शिक्षण के लिए आवश्यक ऐप्स की जानकारी, गूगल फॉर्म बनाना, पिक्सेल ऐप के द्वारा बच्चों के आईकार्ड, वर्कशीट, पोस्टर आदि बनाने के साथ मोबाइल से ही एमएस वर्ड, एक्सल शीट द्वारा टेबल तैयार करना, एडिटिंग करना, डाटा फीलिंग, मिड डे मील कन्वर्जन सीट वर्कशीट तैयार करना भी सिखाया गया। इसके साथ ही काइन मास्टर ऐप पर फोटो से वीडियो एडिटिंग, इमेज, बैकग्राउंड सेटिंग के साथ-साथ अपनी आवाज का प्रस्तुतीकरण भी कार्यक्रम में सिखाया गया। अन्त में समूह में प्रतिभाग कर रहे शिक्षकों का ऑनलाइन प्रैक्टिकल भी लिया गया।

         कार्यशाला में मिशन शिक्षण संवाद उत्तरप्रदेश समूह से विमल कुमार, अवनींद्र कुमार, आशीष शुक्ला, ज्योति, वीरेंद्र परनामी, शिवम्, नवीन पोरवाल, आयुषी, रुपम, प्रिया आदि ने प्रशिक्षण में सहयोग किया। इस अवसर पर मधु, पूजा रूहेला, कविता वर्मा, रश्मि दूबे, वाणी शर्मा, ओजस्विनी कौशिक, लता शर्मा, मो. असलम, राजकुमार, पूजा गौतम, रेनू शर्मा व गीता शाक्य आदि शिक्षक भी उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours