भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस में हुआ वेबिनार का आयोजन।




मसूरी गाजियाबाद :26 फरवरी शनिवार को प्रातः 11:00 बजे से कॉलेज द्वारा एक महत्वपूर्ण वेबिनार कराया गया।


भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, मसूरी गाजियाबाद, अपने वर्तमान व पूर्व विद्यार्थियों और स्टाफ की गुणवत्ता को विश्वस्तरीय उन्नत बनाने के लिए अनेक कार्यक्रम पाठ्यक्रम के साथ साथ कराता रहता है। इसी कड़ी में आज संस्थान के प्रबंधक श्री हिमांशु सिंघल जी व निदेशक डॉ. अनिरुद्ध बिस्वास जी के निर्णय अनुसार व मैनेजर डॉ. गौरव शर्मा जी के प्रयास से एक वेबिनार का आयोजन हुआ। जिसका विषय "इंजीनियरिंग और उद्यम में प्रारूपण(ड्राफ्टिंग) और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर का कार्यान्वयन" था। इस सेमिनार में "शेप माय स्किल्स" संस्था की ओर से विषय के विशेषज्ञ "श्री रोहित पाहवा" जी व "श्री निशांक जी" के द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं।


जिसमें सभी प्रोफेसरों, एसिस्टेंट प्रोफेसरों के साथ साथ बी. टैक, पॉलिटेक्निक, एमबीए, पीजीडीएम, बीकॉम, बीबीए  के सभी विद्यार्थी ऑन लाइन जुड़े।वर्क शॉप में इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी में अंतर, ड्राइंग स्केचिंग व ड्राफ्टिंग के अंतर, ऑटो कैड सॉफ्टवेयर पर कार्य करने व पेपर पर हाथ से कार्य करने के अंतर को समझाया गया। स्क्रीन शेयर कर के समझाया गया कि, किस प्रकार ऑटो कैड सॉफ्टवेयर से समय व मेहनत को बचाना, इंटरनेट का सदुपयोग करना कितना आसान है। सॉफ्टवेयर के उपयोग की बेसिक जानकारी के साथ अनेक कमांडों जैसे ट्रिम,कॉपी, मूव आदि का अभ्यास कराया गया। 2डी,3डी ड्राइंग्स बनाना आदि को भली प्रकार सिखाया गया।

 कुछ क्षण नेटवर्क की कठिनाई के दौरान कंप्यूटर साइंस विभाग के डॉ. डी पी एस राठौर जी ने व्यवस्था संभाली जिससे विद्यार्थी धैर्य के साथ कार्यक्रम से जुड़े रहे व बीच बीच में प्रश्न भी पूछते रहे। सभी भागलेने वाले विद्यार्थियों को इस वर्कशॉप का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours