हज पर जाने वालों का धन उनके खाते में वापिस भेजा जाएगा, राहुल गुप्ता




लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव राहुल गुप्ता द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार हज कमेटी, मुंबई द्वारा सर्कुलर नंबर 15 के माध्यम से अवगत कराया गया है कि इस इस्लामी वर्ष-1441 में सभी हज यात्रियों की यात्रा निरस्त कर दी गई है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के जिन लोगों ने इस वर्ष हज यात्रा के लिए पैसा और पासपोर्ट जमा किया था। उन्हें जल्दी ही धन और पासपोर्ट वापस भेज दिया जाएगा। राहुल गुप्ता का कहना है कि हाजियों द्वारा जमा कराया गया धन एक माह के अंदर अंदर उनके अकाउंट में वापस भेज दिया जाएगा। जिन लोगों ने वीज़ा के लिए अपने पासपोर्ट हज कमैटी, मुंबई भेजे थे। उनके पासपोर्ट लखनऊ हज कमेटी में सप्ताह बाद आने की उम्मीद है। जो लोग अपने पासपोर्ट बाय हैंड लेना चाहते हैं। उन्हें कवर का केवल एक ही व्यक्ति आकर सभी पासपोर्ट ले जा सकता है। सभी लोगों को आने की जरूरत नहीं है।

         राहुल गुप्ता ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के कारण लोग अपने पासपोर्ट मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस, सरोजनी नगर, लखनऊ से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी का खाता बदल गया है तो संबंधित अकाउंट का कैंसिल चेक या पासबुक की प्रति account.hci@gov.in पर तत्काल मेल भेज दें।

  उपसचिव  जावेद अली ने बताया कि सऊदी अरब हज प्रशासन द्वारा इस साल अंतरराष्ट्रीय हज पर जाने वाले सभी यात्रियों को रोक दिया गया है। इस वर्ष केवल सऊदी अरब के स्थानीय लोग ही कुछ शर्तों पर हज-1441 में प्रतिभाग कर सकेंगे। जावेद अली ने बताया कि हाजी ना उम्मीद ना हों,  कोविड-19 के चलते इस वर्ष का हज कैंसिल किया गया है। परंतु अगले वर्ष दोबारा हज के लिए अप्लाई करें। उन्होंने बताया कि हज पर जाने वाले लोगों का जमा किया हुआ पैसा उनके सही अकाउंट में पहुंचाने का प्रबंध किया जा रहा है।

रिपोर्ट: मोहम्मद असलम
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours