दहशत के बीच घूम रहा उद्योगों का पहिया : दीपक शर्मा अध्यक्ष एमजीआर इंडस्ट्रीलियस्ट वेलफेयर एसोसिएशन

- फैक्ट्री में कोरोना संक्रमित मिला को कार्रवाई का खतरा
- उद्यमियों ने उपायुक्त उद्योग को दिए तीन प्रमुख सुझाव
- श्रमिक का कराया बीमा, न हो इलाज कराने की बाध्यता
- कोरोना संक्रमित मिलने पर एरिया नहीं सिर्फ फैक्ट्री हो सील
- औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित हो अस्थायी कोविड-19 अस्पताल

धौंलाना (हापुड़):लाॅकडाउन में सरकार से छूट मिलने के बाद उद्योगों का पहिया घूमना शुरू हो गया है, लेकिन जनपद के उद्यमियों के मन में दहशत बैठी हुई है। उन्हें डर है कि सरकार के आदेशों का पालन करने के बावजूद भी उनका उत्पीड़न न हो। इसको देखते हुए एमजीआर इंडस्ट्रीलियस्ट एसोसिएशन ने उपायुक्त उद्योग के माध्यम से अपने मांगों को रखा है।
धौलाना के एमजी रोड स्थित एमजीआर इंडस्ट्रीलियस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक शर्मा का कहना है कि देश की आर्थिक विकास को गति देने के लिए उद्योगों को चलाना बेहद जरूरी है। सरकार ने इस महामारी के बीच उद्योगों को चलाने का जो निर्णय लिया है, सभी उद्यमी इस निर्णय की सराहना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनपद हापुड़ में छोटे-बड़े 500 से अधिक उद्योग स्थापित हैं। इनमें से अधिकतर ने सरकार की गाइड-लाइन के हिसाब से उद्योगों को शुरू कर लिया है, लेकिन उद्यमियों में बैठे डर के संबंध में उद्यमियों ने कुछ मांगों को शासन-प्रशासन के समक्ष रखा है।
------
ये हैं प्रमुख मांगें
दीपक शर्मा ने कहा कि उद्यमियों ने अपनी क्षमता के अनुसार श्रमिकों और कर्मचारियों का बीमा कराया है और कुछ करा रहे हैं। कोई भी उद्यमी शासन की गाइड-लाइन से इतर नहीं जाना चाहता, लेकिन डर के साथ काम भी नहीं करना चाहता। इसलिए एसोसिएशन मांग करता है कि यदि कोई श्रमिक या कर्मचारी कोरोना से संक्रमित होता है ताे उसका इलाज कराने की बाध्यता उद्यमी पर न डाली जाए। इसको लेकर उसका उत्पीड़न न हो। इसके अलावा फैक्ट्री में संक्रमित मरीज मिलने के बाद सिर्फ फैक्ट्री सील की जाए, पूरा क्षेत्र नहीं। इंडस्ट्रीयल एरिया में एक अस्थायी कोविड-19 अस्पताल स्थापित किया जाए। जिसमें चिकित्सकों की तैनाती की जाए। ताकि उद्यमी उसमें श्रमिकों के स्वास्थ्य का चैकअप करा सके। साथ ही चिकित्सकों की टीम कारखानों में घूमकर निरीक्षण करे कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। यदि नहीं हो रहा है तो चेतावनी दे और दूसरी बार में जुर्माना लगा दें।

रिपोर्ट: शाकिब पँवार (मेट्रो लाइव न्यूज़) 9458415131


Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours