परिषदीय स्कूलों में ई-शिक्षा कार्यक्रम बहतर है, बीएसए- बृज भूषण चौधरी


गाजियाबाद। कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी छात्र घर पर रहते हुए भी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुरूप शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। परिषदीय स्कूलों के छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए बीएसए गाजियाबाद  अपनी टीम के साथ ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था पर लगातार पूरा ध्यान दे रहे हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृजभूषण चौधरी ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार सभी शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप पर ऑनलाइन छात्रों को शिक्षा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा व्हाट्सएप के अलावा रेडियो और टीवी के माध्यम से भी दी जा रही है। इसी क्रम में अंग्रेजी के 17 ऑडियो लेसन पूरे हो चुके हैं। बृज भूषण चौधरी ने बताया कि  जनपद में ऑनलाइन शिक्षा को और अधिक बेहतर बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बीएसए का कहना है कि ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम में छात्रों की भी रुचि बढ़ती जा रही है। जिस वजह से ऑनलाइन शिक्षा का बहुत अच्छा परिणाम आ रहा है। छात्र दैनिक रूप से कार्य करके छात्रों को ऑनलाइन दिखा भी रहे हैं।

         उधर खंड शिक्षा अधिकारी, गाजियाबाद पवन कुमार भाटी का कहना है कि बीएसए कार्यालय के निर्देशानुसार सभी शिक्षक ई-पाठशाला के अंतर्गत छात्र अभिभावकों के ग्रुप पर ऑनलाइन शिक्षण कार्य कराने का कार्य महनत से कर रहे हैं।  पवन कुमार भाटी ने बताया कि ई-पाठशाला सभी मुख्य विषयों पर आधारित ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था है।
   
      विकास खंड रजापुर की खंड शिक्षा अधिकारी किरण यादव का कहना है कि सभी टीचर्स को ग्रुप पर जोड़ा गया है। उनके द्वारा दैनिक ऑनलाइन शिक्षा के कार्यक्रम को जांच की जाती है।

         गौरतलब है कि जनपद गाजियाबाद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृज भूषण चौधरी अपनी टीम के साथ स्वयं ही ई-पाठशाला के अंतर्गत ऑनलाइन शिक्षण कार्य की दैनिक अनुश्रवण कर रहे हैं। इस संबंध में बीएसए स्वयं भी समय-समय पर दिशा निर्देश भी जारी कर रहे हैं। इस टीम में खंड शिक्षा अधिकारी पवन कुमार भाटी, किरण यादव, प्रवीन कुमार अग्रवाल, आरती गुप्ता, तथा डीसी गौरव त्यागी व डॉक्टर राकेश अग्रवाल आदि शामिल हैं।

     
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours