मुंबई मेँ गणेशोत्सव के दौरान दस दिन तक ट्रैफिक नियमों को नए तरीके से लागू किया जाएगा. जहां-तहां और कार पार्किंग पर रोक लगा रखी  है. ट्रैफिक जाम होने से बचने के लिए पुलिस ने कई कदम उठाये हैं. इसके तहत गणेशोत्सव के दौरान गणपति विसर्जन वाले दिन मुंबई में  53 सड़क दिन में कुछ घंटों के लिए  बंद रखी जाएंगी. बल्कि  56 सड़के वन-वे ट्रैफिक के लिये ही खुली रह सकती है . गणपति विसर्जन के दिनों मेँ कई रुट पर ट्रैफिक पुलिस ने जाम से बचने के लिए कार पार्किंग पर पूरी तरह रोक लगा दी है.

भगवान गणेश की भक्ति में पूरा मुंबई डूबा हुआ है. गणपति बप्पा के आगमन से मुंबई समेत समूचे महाराष्ट्र में गणेशमय माहौल बन गया है. मुंबई पुलिस ने गणेशोत्सव पर्व के दौरान तगड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं. सोमवार से शुरू हो रहे गणेशोत्सव को लेकर मुंबई मेँ ट्रैफिक सुचारु रखने के लिए खासे कदम उठाए गए हैं. ट्रैफिक जाम से बचने के लिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने का एलान किया है. मध्य मुंबई में गणेश गली के 'मुंबई का राजा', 'लालबाग का राजा' जैसे बड़े सार्वजनिक पंडाल हैं. जबकि दक्षिण मुंबई और मुंबई उपनगर मे भी बड़े पैमाने पर सार्वजनिक गणेश पंडाल हैं. जहां हर रोज हजारों मेँ श्रद्धालुओं का आवागमन लगा रहता है. इन इलाकों से गुजरने वाली सड़कों पर खासा ट्रैफिक होता है. इसी के मद्देनजर ट्रैफिक रूट मेँ खास बदलाव किया गया है.





इस गणेशोत्सव में मुंबई में कुल 7703 छोटे-बड़े सार्वजनिक गणेश पंडाल हैं. जबकि घरेलू गणपति की संख्या 132452 है. इसके मद्देनजर मुंबई की ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के सुचारु यातायात के लिये ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने का एलान किया है. 3 सितंबर, 6 सितंबर, 7 सितंबर, 8 सितंबर और 12 सितंबर को ट्रैफिक रूट में बदलाव होंगे. जबकि 2 सितंबर से 12 सितंबर तक कुछ सड़कें वाहनों के लिये पूरी तरह से बंद रखी जायेगी. इसमें डाक्टर बीए रोड, भारतमाता से बावला कंपाउंड तक, चिंचपोकली रेलवे ब्रिज, एसएस राव रोड पर नाईक चौर से लालबाग पुलिस चौकी तक का रास्ता, दत्ताराम लाड मार्ग शामिल हैं. कई पुराने पुलों पर भारी वाहनों की आवाजाही पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है. 

उधर सार्वजनिक गणेश पंडालोँ ने भी इस बार गणेश भक्तों की सहूलियत के मद्देनजर ट्रैफिक नियमों को सख्ती से पालन करने की तैयारी की है. मुंबई मेँ गणेशोत्सव पर्व के मौके पर इस बार लगभग 48000 पुलिस कर्मचारियों को सुरक्षा में लगाया गया है. गणेशोत्सव के दौरान गणपति बप्पा के दर्शन और गणपति विसर्जन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पुलिस ने क्राइम ब्रांच, आतंक निरोधक दस्ता, रैपिड एक्शन फोर्स, बम निरोधक दस्ता, विभाग और सुरक्षा से संबंधित सभी एजेंसियां मुंबई में बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले गणपति उत्सव की निगरानी मे तैनात होंगी. गणेशोत्सव के दौरान मुंबई पर पुलिस की पैनी नजर होगी
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours