समस्त महाजन  का नया दफ्तर का आज आरंभ हुआ-  अन्य राज्यों में भी समस्त महाजन की इकाई खोली जाएगी - संस्था के

कार्यक्रमों का दायरा बढ़ाया जाएगा   गिरीश जयंतीलाल शाह



मुंबई (महाराष्ट्र) राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित स्वयंसेवी संस्था समस्त महाजन जीव दया एवं पशु कल्याण के लिए निरंतर पिछले दो दशकों से समर्पित है.संस्था आज अपने कार्यों के विस्तारीकरण के लिए नए कार्यालय में प्रवेश किया.नए कार्यालय की प्रवेश के अवसर पर एक भव्य पूजा -आराधना कार्यक्रम रखा गया जिसमें शहर के अनेक पशु प्रेमी एवं मानवतावादी शरीक हुए.संस्था के मैनेजिंग ट्रस्टी गिरीश जयंतीलाल शाह ने अपने सहयोगी मित्रों,पशु प्रेमियों,संस्था से जुड़ी गौशालाओं एवं पशु कल्याण समितियों तथा दान-दाताओं से अपील किया कि देशभर में पशुओं पर होने वाले अपराधों को नियंत्रित करने के लिए और अधिक काम करना होगा. यही कारण है कि समस्त महाजन के मुख्यालय  प्रबंधन का विस्तार किया गया  है जिसे मुंबई के बड़े ही चर्चित प्रसाद चैंबर्स-ओपेरा हाउस से संचालित किया जाएगा ताकि पशु प्रेमियों एवं जीव जंतु कल्याण कर्ताओं को आने-जाने में काफी आसानी होगी.
समस्त महाजन आज पारंपरिक तौर से पूजा-आराधना  के दौरान संस्था के भावी रणनीति यों के बारे में बताया कि गुजरात, राजस्थान एवं महाराष्ट्र के बाद पूर्वी भारत के पशु कल्याण के क्षेत्र में कम जागरूक एवं असुविधा ग्रस्त राज्यों मैं समस्त महाजन के कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा .इस सिलसिले में उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश मैं कार्य  फिलहाल आरंभ कर दिया गया है.  उन्होंने आगे बताया किस संबंध में गत वर्ष उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ में  पशु कल्याण एवं जीव दया के कई मुद्दों पर बातचीत हुई है. इसलिए समस्त महाजन अब अपने ऑफिस के विस्तार के साथ कार्यों का विस्तार करेगा. संस्था के ट्रस्टी देवेंद्र भाई ने बताया कि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में जो चुनौतियां मौजूद है, उस तरह की समस्याएं पूर्वी भारत में नहीं है. इस क्रम में संस्था के ट्रस्टी  नूतन बेन  देसाई ने  समस्त महाजन जल संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दे रहा है अब महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में काम तेजी से चल रहा है जिसमें आशातीत सफलता मिली है.  समस्त महाजन के मैनेजिंग ट्रस्टी शाह ने कहा किइस समय संस्था सभी राज्यों के आला अफसरों से मिलकर वहां का अध्ययन कर रहा है और इस परिपेक्ष में जो परिणाम प्राप्त होगा उस पर समस्त महाजन  बड़े ही निष्ठा के साथ काम करेगा. साथ ही साथ राज्यों से प्राप्त  सूचनाओं पर आधारित रिपोर्ट की एक प्रति केंद्र सरकार के सामने रखी जाएगी ताकि इस पर नई योजनाएं और नीतियां बनाई जा सके.
समस्त महाजन के नए कार्यालय के शुभारंभ के अवसर पर कई  फाउंडर ट्रस्टी मौजूद थे जिनमें मनु भाई शाह, गिरीश जयंतीलाल शाह, देवेंद्र जैन, नूतन बेन देसाई, नरसिंहमल, कमल भाई दलाल, भोगी भाई, गिरीश भाई सत्रा ,अशोक भाई मेहता, और सुनील भाई शाह सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे. कार्यक्रम के संयोजक राकेश भाई ने बताया कि इस समय जीव दया का कार्य दो गुना हो गया है. इसलिए समस्त महाजन के मैनेजिंग ट्रस्टी के द्वारा सघन कार्यक्रम कार्यक्रम चलाए जाने का संकल्प लिया गया है.  संस्था की युवा  कार्यक्रम संयोजक  भावना जैन ने  बताया कि आने वाले समय में मैनेजिंग ट्रस्टी गिरीश जयंतीलाल शाह के मार्गदर्शन में समस्त महाजन  देश के अन्य कोनों में अपनी इकाई स्थापित करने की योजना बना  रहा है जिसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं.

***
रिपोर्ट : किशोर सेमलानी चेन्नई
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours