नई दिल्ली I दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने इंदिरा गांधी स्टेडियम से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर पार्टी के आंदोलन का बिगुल बजा दिया है. स्टेडियम में महासम्मेलन करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली को पूर्ण राज्य पर अपना रुख साफ करें नहीं तो प्रधानमंत्री बनना भूल जाएं.

केजरीवाल ने कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल से मिलने के लिए उनके पास गए, लेकिन नौ दिनों तक बैजल ने उनसे मुलाकात नहीं की. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता उन्हें 2019 में इसका जवाब देगी.  
केजरीवाल ने पूछा कि किसी और राज्य के राज्यपाल में इतनी हिम्मत हो सकती है कि वह जनता के चुने मुख्यमंत्री से 9 दिनों तक नहीं मिले. उपराज्यपाल ने दिल्ली के 2 करोड़ लोगों का अपमान किया है. उन्होंने आगे कहा, 'LG और भाजपा ने दिल्ली के लोगों का मजाक बनाकर रख दिया है. मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि आपने वोट LG को दिया था या केजरीवाल को'

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'मैं उपराज्यपाल से अपने बच्चों के लिए नौकरी नहीं मांग रहे थे, हम उनके ऑफिस में नौ दिनों तक बैठे रहे, उन्हें तीन चिट्ठियां लिखी. फिर भी वह नहीं मिले. मैंने उन्हें मैसेज भी भेजा, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. हम उनसे दिल्ली के लोगों की भलाई के लिए मिलने गए थे.'
दिल्ली के सीएम ने कहा, 'जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी तो हमने बिजली के दाम आधे करके दिखाए, पानी मुफ्त करके दिखाया. दिल्ली पुलिस हमें दे दो, पूर्ण राज्य बना दो, हम दिल्ली को अपराध मुक्त करके दिखाएंगे.'
आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए पार्टी 3000 केंद्र बनाएगी और वहां से इस अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा.

क्या-क्या कहा केजरीवाल ने
-दिल्लीवालों ने वोट हमें दिया था तो बीच में एलजी कहां से आ गए?
-सरकारी नौकरी में दिल्ली के मतदाताओं के बच्चों का 85% आरक्षण होना चाहिए. दिल्ली पूर्ण राज्य बन गया तो हजारों बच्चों को नौकरी मिलेगी.
-चारों तरफ चोरी, डकैती, बलात्कार दिल्ली में बढ़ रहा है. दिल्ली पुलिस एलजी और देश के गृहमंत्री को रिपोर्ट करती है.
-गृहमंत्री जम्मू की समस्या हल करेंगे या मंडावली की. उन्हें पता भी है कि मंडावली कहां है .
-दिल्ली पुलिस दिल्ली सरकार को दे दो, दिल्ली को अपराध मुक्त कर देंगे.
-दिल्ली की सरकार द्वारा केंद्र सरकार को 1 लाख 30 हजार करोड़ टैक्स दिया जाता है. बदले में केंद्र सरकार दिल्ली को 325 करोड़ देती है. क्या यूनियन टेरेटरी सिर्फ गुंडागर्दी या हमें लूटने के लिए हैं.
-दिल्ली सरकार को टैक्स का सिर्फ 30% हिस्सा लौटा दीजिए. हर झुग्गी वालों को पक्का घर मिलेगा.
-पीएम मोदी ने पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा किया था लेकिन एक एक करके दिल्ली की सारी ताकत छीन ली.
-पीएम मोदी ने एंटी करप्शन ब्रांच छीन ली, अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग छीन ली.
-देशभर के लोगों और से अपील करता हूं. अपने हक के लिए लड़े.
-हम तमाम राजनीतिक दलों की बैठक भी बुलाएंगे.
-एनडीएमसी इलाके को छोड़कर पूरी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए.
-पीएम मोदी लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया तो ठीक वरना 7 सीट में से कुछ नहीं मिलेगा.
-राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि पूर्ण राज्य के दर्जे पर अपना रुख साफ़ करें. अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दे पाएं तो कभी देश का प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे.
-जब तक पूर्ण राज्य नहीं मिलता, तब तक एलजी भी जनता द्वारा या उनकी मर्जी से चुना जाना चाहिए.
-दिल्ली का आखिरी एलजी अनिल बैजल होंगे. दिल्ली में जनता का राज होगा.

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे केजरीवाल
केजरीवाल लगातार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं. दरअसल इसे केजरीवाल की 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रचार की शुरुआत के तौर पर भी देखा जा रहा है. आम आदमी पार्टी सूत्रों का कहना है कि पार्टी अगला लोकसभा चुनाव दिल्ली की सभी सातों सीटों पर पूर्ण राज्य के मसले पर ही लड़ेगी और इसकी तैयारी के लिए आंदोलन की रणनीति बनाई गई है, जिससे दिल्ली के आम नागरिकों तक इस मुद्दे को गंभीरता से पहुंचाया जा सके.
केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को एक खुला पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग का जिक्र किया है और दिल्लीवासियों से अपने बच्चों के भविष्य की खातिर लड़ने की अपील की है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours