आंध्र प्रदेश के तिरुमला स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में इस बार वार्षिक ब्रह्मोत्‍सव कार्यक्रम का आयोजन 30 सितंबर से 8 अक्‍टूबर के बीच मे होगा. जिसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी गई  हैं. शनिवार को इन तैयारियों के लिए तिरुमला में बैठक भी की गई . कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक तिरुपति बालाजी में होने वाले इस बार के वार्षिक ब्रह्मोत्‍सव के लिए कुल 7.53 करोड़ रुपये का बजट बनाया  गया है.

इस बैठक में तय किया गया कि इस बजट से निर्माण कार्यों से लेकर अन्‍य व्‍यवस्‍थाएं देखी जाएंगी. इनमें भक्‍तों के लिए 37 एलईडी बड़ी स्‍क्रीन भी लगाई जाएंगी. इनमें से 21 एलईडी स्‍क्रीनों को मंदिर के आसपास के रास्‍तों में लगाई जएगी. बताया॰  मंदिर के आसपास के रास्‍तों पर इस समय 306 शौचालय हैं, इनके अतिरिक्‍त 180  शौचालयों की व्‍यवस्‍था और की जाएगी.
अधिकारी के अनुसार ब्रह्मोत्‍सव के दौरान तिरुमला में कुल 1500 सीसीटीवी लगाए जाएंगे. मंदिर प्रशासन के 1200 कर्मचारी भक्‍तों की सेवा के लिए लगाए जाएंगे. इनके अलावा 4200 पुलिसकर्मी, 3500 श्रीवरी सेवा वॉलंटियर्स और 1500 स्‍काउट एंड गाइड्स तैनात रहेंगे. आंध्र प्रदेश सड़क परिवहन निगम की ओर से भी इस दौरान सार्वजनिक वाहनों की संख्‍या और उनके फेरे बढ़ाए जाएंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours