मेरठ के पांचली बुजुर्ग की वर्षा चौधरी रेसलिंग चैंपियनशिप में कर रही हैं

अपने जिले व गांव का नाम रोशन 



सरूरपुर।उत्तर प्रदेश की कई बेटियों ने मेरठ के साथ ही प्रदेश और देश के नाम का चमक दार राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना ली है।

कुश्ती के मैट पर पहुंचते ही एक पहलवान के भीतर अलग ही जोश भर जाता है जो मैच के बाहर मित्र होता है मैच के भीतर सबसे बड़े शत्रु की तरह दिखाई देता है शायद इसीलिए कुश्ती को मल्ल युद्ध भी कहा जाता है इस युद्ध कला में मेरठ के खिलाड़ी हमेशा से ही आगे रहे हैं पश्चिमी यूपी में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का दारा सिंह कुश्ती हॉल पहलवानों को तैयार करने का सबसे बड़ा केंद्र भी माना जा रहा है यहां से कई बेटियों ने पहलवानी में कदम रखा। और मेरठ के साथ ही प्रदेश और देश के नाम चमकदार पदक लेकर लौटे ऐसे ही पहलवानों में से एक है पांचली बुजुर्ग की वर्षा चौधरी जिन्होंने प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता में दमदार प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना ली है और उनकी नजर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विदेशी जमीन पर देश के लिए पदक जीतना है इसलिए वह वर्तमान में जमकर मेहनत कर रही है जिससे 2021 की नेशनल कुश्ती प्रतियोगिताओं के जरिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने लिए स्थान बना सकें।

मेरठ के ग्राम पांचली बुजुर्ग की रहने वाली वर्षा चौधरी पुत्री दिनेश प्रकाश ने इस्माइल पीजी कॉलेज से b.a. की पढ़ाई पूरी की। साथ ही वह कोच डॉक्टर जबर सिंह सोम के मार्गदर्शन में कुश्ती का प्रशिक्षण ले रही हैं 2016 में वर्षा चौधरी ने पहली सब जूनियर यूपी स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था शामली में हुई इस प्रतियोगिता में वर्षा ने अपने भार वर्ग में दमदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया। जिसमें पांचली बुजुर्ग के ग्राम प्रधान ने वर्षा चौधरी को अपने गांव का रोशन करने के लिए फूल माला पहनाकर हर्षोल्लास से स्वागत किया था। पहली प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक लेकर लौटे वर्षा ने इसके बाद स्वर्ण पदक से कम पर समझौता भी नहीं किया। 2017 में सब जूनियर यूपी स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में हुई थी। जिसमें भी वर्षा ने स्वर्ण पदक जीता 2018 में तीसरी सब जूनियर यूपी स्टेट रैसलिंग चैंपियनशिप में मथुरा में गोल्ड जीतकर आई। 2019 में जूनियर स्टेट रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 2019 में एक और जूनियर यूपी स्टेट रेसलिंग चैंपियन नोएडा में हुई वर्षा ने इस में भी स्वर्ण पदक जीता 2020 में लोक डाउन के पहले बागपत में हुए जूनियर यूपी स्टेट में भी वर्षा ने अपने नाम स्वर्ण पदक कर लिया इस तरह प्रदेश स्तर पर 6 प्रतियोगिताओं में वर्षा के नाम 6 स्वर्ण पदक हैं तथा इन प्रतियोगिताओं में जीतकर देश में अपने जिला मेरठ का नाम व अपने गांव पांचली बुजुर्ग का नाम रोशन किया।वर्षा इस पर वर्षा के गांव में बहुत अच्छा खुशी का माहौल है

shakib panwar 9458415131

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours